शादी का बंधन

दोस्तों २०२० का जमाना आया है। जैसे लोगो के रेहेनसेन में बड़ा बदलाव आया है वही लोगो के विचार भी बदल गए है खुले हो गए है। शादी दो लोगो के जीवन एक कर देती है एक पवित्र रिश्ता विश्वास का प्रतिक हे। शादी २ लोगो की जिंदगी सामाजिक ,भावनात्मक ,आर्थिक ,धार्मिक से जुड़ जाती है.आज दोस्तों जमाना बदल गया है लोगो के विचार रहसेहेन में बड़ा बदलाव आया हे। अब लोग अपने विचार खुलकर बोलने लगे है। जिंदगी लोग अपनी शर्तो पे जीने लगे है
आजकल के लड़की लड़के शादी नाम के संस्ता से सहमत थोड़े काम होते है।

पहले शादी का अर्थ किसी भी हल में अपनी एक ही पत्नी होता था बस एक के साथ ही सहजीवन रिश्ता निभाने का अर्थ शादी होता था। लेकिन आजकल की शादी में बहोत उतर चढ़ाव देखने मिलते है ,आजकल नयी जनेरेशन शादी को उम्र भर का बंधन नहीं बनाना चाहती, कही बार तो लाइफ अपनी शर्तो पे जीने की आजादी के लिए ये नई जनेरेशन शादी के बंधन से दूर रहना ही पसंद करते है। लिव इन रिलेशनशिप ऐसी बात की गवाही देता है की हम अपनी शारीरिक जरूरत तो पूरी करना चाहते है लेकिन शादी कर के किसी के साथ उम्र भर बंधन में बंदना नहीं चाहते , यही वजह है की आजकल ऐसे नए रिश्तो की शुरुवात हो चुकी है। लेकिन ऐसी रिश्तो को समाज ने कभी उचित नहीं माना हे।

जहा तक शादी का सवाल है तो ऐसे लोगो की कमी नहीं जो थोड़े टाइम क लिए शादी के समझोते कर लेते है ,तो फ्रेंड्स ऐसे लोगो की जरुरत के हिसाब से समाज में ऐसी शादियों के चलन बाद रहे है। में आपको डिटेल में समजता हु पॉइंट तो पॉइंट निचे

१) कैटेरक्चुअल मैरिज 🙁 यह शादी एक समय सिमा पर समाप्त होने वाले कॉन्ट्रैक्ट पर आधारित होती है )

२) क्वाटनरी मैरिज :- ( इस में २ शादी शुदा कपल और उन के बच्चे साथ साथ रहते है )

३) प्रीमिसिव मैरिज :- ( इन शादी में एक्स्ट्रा मेरीटीएल रिलेशनशिप रखने की आज़ादी होती है )

दोस्तों आज समाज में जिस तरह की शादिया होती है उन में एक सराहनिए बात यह होती है की पतिपत्नी एकसाथ जीवन शुरू करते है और अपनी आगे की पीढ़ी की देखरेख खुद करते है। फ्रेंड्स फ्यूचर में ऐसी ऐसी शादीयो में और ज्यादा विकास हो सकता है। शादी पूरी तरह से एक व्यक्तिगत विचार होता है ऐसे व्यक्ति के पास ज्यादा विकल्प होंगे।

ओपन मैरिज :-

वस तरह की शादी में दोनों पार्टनर आपस में प्रेम करते है और साथसाथ रहना पसंद करते है। लेकिन उन की तरफ से एक दूसरे को यह फ्रीडम रहती है की वे किसी और के साथ भी शारीरिक रिश्ता बना सकते है यही नहीं वे अपने रिश्ते एक से अधिक के साथ भी बनाने के लिए स्वतंत्र रहते है। और एक बात यह है की यदि एड्स या गर्भवती न होने की गार्रेंटी रहेगी तो यह रिश्तो के खेल चलते रहते है लम्बे समय तक।

टेम्पेररी मैरिज :-

ये ऐसा एक नाम है जिसे सुनकर आपको पता चल ही गया होगा की यहाँ शादी कुछ समय सिमा के लिए है किए जाती है। कुछ सालो कुछ महीने के कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर किए जाती है। अगर दोनों पार्टनर एक दूसरे के साथ खुश हे तो यह शादी अधिक समय के लिए बानी रहती है। यूरोपियन देशो में तो कही पार्टनर के साथ शादी और तलाक हो जाता है। अगर में आपको लीगल वे में बाताऊ तो जिस डेट पे कॉन्ट्रैक्ट ख़तम हो रहा है उसी दिन शादी के कॉन्ट्रैक्ट को रेन्यू किया जा सकता है। अगर अपने ऐसा नहीं लिया तो आपका शादी कॉन्ट्रैक्ट ख़तम होजाता है। दोस्तों आपको पता है आजकल नए ज़माने में लोग एक दूसरे की देश में जाकर जॉब्स कर रहे है और ये आगे और बढ़ेगा तब टेम्पेरेरी शादी का चलन भी और बढ़ेगा।

ट्रायल मैरिज :-

यूरोप के हिस्ट्री में किसान अपने बच्चो को इस बात की आज़ादी देते थे की वे अपना मनपसंद पार्टनर पाने के लिए शादी से पहले किसी के साथ शारीरिक रिश्ता बनाने का अनुभव प्राप्त करे। उन माता पिता ऐसे एक गंभीर मामला मानते थे इस तरह की शादियों के पीछे यही रीज़न होता था की यही रिश्ता ठीक से न चला तो तलाक के झंझंटो से बचा जा सके और एकदूसरे से आसानी से दूर हुआ जा सके। एक ट्रायल मैरिज टेम्पेरेरी मैरिज की तरह ही होती है। आज भी समाज में युवा एक प्राइवेट इनफॉर्मल एग्रीमेंट कर के आपस में साथ साथ रहते है ,और इस के बाद जब एकदूसरे को अछि तरह समाज लेते है तब शादी कर लेते है।

इंडिविजुअल मैरिज :-

इस शादी में २ पार्टनर तब एक साथ रहते है जब तक वे चाहते है। लेकिन उन्हें बच्चे पैदा करने का अधिकार नहीं होता। इस के बाद जब पतिपत्नी बच्चो की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार होजाते है तो पैरेंटल मैरिज होती है।

द्वारा प्रकाशित

saagar

hii friends , am saagar you can say a relationship blogger .. guys in todays world all want good money , stable life & Luxury lifestyle, hot girlfriend.........guys hold on paiso k piche bhagte bhagte kahi hum bahot kuch important things loose karte jate hai apni life se ... wahi important things i mean feelings value of relationship k kuch majedar kisse muze laga apke sath as blogger me share karu so me saagar ap sab k liye leke aaya hu humtum aur shadi wala blogg ... i hope muze ap sab ka pyr jarur milega friends Thank you

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *